How to Start Marriage Bureau in India

अगर आप काम शुरू करना चाहते हैं तो मैरिज ब्यूरो आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 22 मई शान और आज के वीडियो में हम बात करने जा रहे हैं कि मैरिज ब्यूरो क्या है?

मैरिज ब्यूरो शुरू करने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

शुरू करने के लिए क्या प्रक्रिया है?

और लेख के आखिरी में, हम इस बारे में बात करेंगे कि आप एक छोटे विवाह ब्यूरो को बड़े विवाह ब्यूरो में कैसे बदल सकते हैं? चलो शुरू करते हैं...

How to Start Marriage Bureau in India


शुरू में मैं एक मैरिज ब्यूरो भी खोलना चाहता था, जिसके लिए मैं कई मैरिज ब्यूरो में गया था, जहाँ मैंने लोगों से बात की कि उन्होंने उन्हें कैसे खोला, क्या-क्या आवश्यकताएँ हैं, कितना खर्च किया है और एक लाइसेंस प्राप्त करना है या नहीं यह इन सब के बारे में है। ऐसी बातें जो मैंने उनसे बात की हैं, इसलिए मैं अपना पूरा अनुभव आपको इस वीडियो के 4 लोगों को दे सकता हूं। अगर मैं इसे विभाजित करता हूं,

सबसे पहले हम बात करते हैं कि आखिर मैरिज ब्यूरो क्या है, फिर मैरिज ब्यूरो एक ऐसी एजेंसी है जो मैट्रिमोनियल मैसेजेस का काम करती है यानी इनमें लड़कों के प्रोफाइल और लड़कियों के प्रोफाइल भी होते हैं। और वह मेल खाता है कि कौन सी लड़की किस लड़की के लिए बेहतर है और कौन सी लड़की किस लड़के के लिए बेहतर पंजीकरण का शुल्क लेती है और

जब किसी रिश्ते की पुष्टि हो जाती है, तब भी वे कम पैसे में पैसे लेते हैं और कुछ बुनियादी सेटअप के साथ, मैरिज ब्यूरो के कर्मचारी मैरिज ब्यूरो शुरू करने के लिए सबसे अधिक महसूस करते हैं। अगर आपका घर अच्छी जगह पर है तो आप इस काम को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

आप अपने घर के एक कमरे में इस तरह के मैरिज ब्यूरो का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप प्रोफेसर मैरिज ब्यूरो, क्लास मैरिज करना चाहते हैं, अगर आप रेखा की नजर में वैल्यू बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको शुरुआत में ऑफिस खोलना चाहिए। , तो सबसे पहले आपको एक कार्यालय और साथ ही इसमें कुछ बुनियादी चीजों की आवश्यकता होगी, जैसे कि टेबल कुर्सी और इसके अलावा, आपको एक कंप्यूटर और इंटर कुंजी की आवश्यकता होगी क्योंकि जब भी आप प्रोफ़ाइल पर आते हैं तो आपको पहले कॉल करना होगा और ऑफ़लाइन भरना होगा उस पर प्रपत्र।

और इसके बाद ही आपको इसे करना होगा, फिर आपको एक कंप्यूटर और प्रिंटर की भी आवश्यकता होगी, आपको इसकी आवश्यकता होगी, यदि आप अकेले काम करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बहुत मुश्किल है, लेकिन यदि आप लेते हैं, तो यह आपके लिए पर्याप्त होगा , अगर लड़की आपके पास आती है तो आप सोच सकते हैं कि आसपास के घरों में जाने के बीच लड़की आपके बहुत काम आएगी, आपके पास उस पर अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए, आपके मैरिज ब्यूरो का नाम आप है शुरुआत में भी होना चाहिए, आपको पंजीकरण शुल्क कम रखना होगा।

आपके पास पंजीकरण शुल्क को 100 से ₹ ​​500 के बीच रखने के लिए एक तीसरा कदम है। विपणन का उत्तर मैरिज ब्यूरो खोलना है, तो उसके लिए भी आपको मार्केटिंग की सख्त आवश्यकता है क्योंकि उत्तर विवाह यदि आप ब्यूरो खोलते हैं, तो पहले एक में या दो महीने में, आपके पास बहुत कम कुलों होंगे और आपको अपने खर्चों को खर्च करने के लिए भी नहीं करना होगा।

आपको एक स्टाफ मेंबर करना है, बस इस काम के लिए जो आस-पास के घरों में या शहर के आसपास के गाँवों में होना चाहिए और घर में उन्हें बताना चाहिए कि हमने मैरिज ब्यूरो खोला है और हम लड़के और लड़कियां आप अपने रिश्ते के लिए एक प्रोफ़ाइल बनाते हैं, तो आप अपनी लड़की या लड़के की प्रोफ़ाइल भी पंजीकृत कर सकते हैं, हम क्या करेंगे? क्या आपकी लड़की के लिए कई अच्छे लड़के हैं?

वे आपको अपने लड़के के लिए कई अच्छी लड़कियों के प्रोफाइल दिखाएंगे, इसलिए यदि आप पूरे दिन चलते हैं और लोग भी पंजीकृत हो जाते हैं, तो आप पूर्ण होने पर 1 दिन में 10:00 हो जाएंगे। यह पता चलेगा कि आपने किया है और आपकी तरह दिखेगा और मैरिज ब्यूरो में आपकी आय कितनी है और मैरिज ब्यूरो में आय से 200 दिन पहले आप सोचते हैं।

त्रासदी का एक अन्य स्रोत यह है कि जब एक लड़का एक लड़की है, रिश्ता तय हो जाता है, तो शादी का ब्यूरो भी लड़कों से पैसा लेता है और लड़कियां भी हमसे पैसे लेती हैं, हमारे पास गुड़गांव में शादी का ब्यूरो है जो यहां पंजीकृत है। शुल्क दो हजार से thousand 5000 तक है, यानी वे पंजीकरण के लिए शुरू में for 5000 तक लेते हैं और उसके बाद जब लड़का और लड़की का रिश्ता तय किया जाता है।

यदि आप लड़कियों से ₹ ​​50000 के साथ-साथ लड़कियों से from 50000 तक लेते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप एक लाइन से कितना कमा सकते हैं फिर आप शादी के ब्यूरो से कितना कमा सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितनी कक्षाएं हैं और कैसे आपकी कक्षा की आर्थिक स्थिति, आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली कुलों की स्थिति जितनी बेहतर होगी, आपकी आय भी उतनी ही अधिक होगी। ऑलरेडी एक मैरिज ब्यूरो चला रही हैं, जिससे a 100000 की कमाई होती है,

यदि आप शादी का जवाब दो महीने से शुरू करते हैं, तो आपको उसके बाद चोट पहुँचानी होगी, आपको कुछ विशेष करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका प्रचार इतना अधिक हो गया है कि आप खुद ही आने लगते हैं, फिर आपका काम काफी हो जाता है।

आइए हम शादी के ब्यूरो को एक बड़े विवाह ब्यूरो में बनाते हैं।

एक छोटे से मैरिज ब्यूरो को बढ़ाने के लिए, मैरिज ब्यूरो बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सेक्टर आपको शहर में 2 पेपर अखबार की जानकारी देंगे।

अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्र के साथ शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।