EMI होता क्या है? ये केसे काम करता है?


अगर आप अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड के जरिए कोई होम लोन पर्सनल लोन बिजनेस लोन एजुकेशन लोन या कोई भी लोन लिया है या फिर आप कोई भी लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको ईएमआई की कैलकुलेशन की पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है.

 जब आप बैंक से कोई लोन लेते हैं तो बैंक आपसे ईएमआई के जरिए रुपए वापस लेता है. और अब तो ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स जैसे के अमेजॉन, फ्लिपकार्ट इस पर भी आप यमाई के जरिए सामान परचेस कर सकते हैं.

 यदि आपको क्वेश्चन होता है  EMI क्या क्या होती है और कैसे काम करती है?



 तो है वेलकम दोस्तों मैं आज के इस article में हम बात करने वाले हैं कि ईएमआई क्या होती है? कैसे काम करती है? और यह माई कैलकुलेशन कैसे की जाती है?

EMI kya है?


 तो चलिए शुरू करते हैं. सबसे पहले हम बात करते हैं कि ईएमआई आखिर होती क्या है?

यह EMI की फुल फॉर्म होती है इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट. हिंदी लैंग्वेज में कन्वर्ट करें तो इसका मतलब होता है मासिक किस्त किसी लोन को चुकाने को खरीदने पर जो भी मासिक भुगतान करते हैं. उसी कहा जाता है और उस पर दिए जाने वाले एक्स्ट्रा अमाउंट को इंटरेस्ट यानी ब्याज कहा जाता है.

 आज हर किसी को लोन की जरूरत पड़ जाती है. लोन में आपको एक साथ पूरे पैसे मिल जाते हैं. लेकिन जब आपको लोन चुकाना होता है. तो आप एक साथ पूरे रुपए नहीं चुका सकते हैं. इसलिए इस को आसान बनाने के लिए बैंक स्टाफ को है माइक का ऑप्शन देते हैं. जिसके जरिए आप हर महीने भुगतान करके अपने लोन को आसानी से चुका सकते हैं.

 प्रिंसिपल अमाउंट के अलावा कुछ ब्याज भी शामिल होता है. यानी जो आपकी मासिक किससे होती है. उसमें प्याज के रुपए भी जोड़ दिए जाते हैं.

EMI केसे काम करती है?


 चलिए बात करते हैं कि काम कैसे करती है?

अब तक आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि शादी किससे होती है. उसी को ही कहा जाता है अब आप यह भी जानना चाहते होंगे. कि आखिर काम कैसे करती है कि आपने जो भी लोन लिया है. उसके हिसाब से उसको जाता है इसके साथ ही होती है.

जो अमाउंट होता है उसमें भी टाइम के हिसाब से ही जाता है. ₹100000 का किसी बैंक से लोन लिया है तो इसमें बैंक 10% तो आपको 1 महीने ₹8792 लगेगी इसमें ₹8333 ट्रिपल ज्ञानी के मूल राशि होगी. और इसमें ₹458 ब्याज जोड़ा गया है.

यह ईमाई की कैलकुलेशन आफ बीएमआई कैलकुलेटर डॉट नेट वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते हैं. करने के लिए सबसे पहले आप अपना करेंगे होम लोन पर्सनल लोन और कार लोन आप जो भी लोन ले रहे हैं. वह आप यहां से चूस करिए को एग्जांपल अगर आप कोई पर्सनल लोन ले रहे हैं. और आप उसकी यह माई का कैलकुलेशन करना चाहते हैं तो आप यहां से पर्सनल लोन पर क्लिक करें.

उसके बाद सबसे पहले आप अपने पर्सनल लोन अकाउंट कितने अमाउंट लोन लेना चाहते हैं. ₹500000 का उसके बाद आपको यहां पर इंटरेस्ट रेट डालना है. कि बैंक से जॉब ₹500000 ले रहे हैं तो रहा है एग्जांपल अगर बैंक ले रहा है.

आपसे 10% तो आप यहां पर कितने इयर्स के लिए आप लो ले रहे हैं. उसके बाद जो उसका कैलकुलेशन हो गया है. आप यहां पर देख सकते हैं कि आपके लोन की ईएमआई होगी वह ₹16134 टोटल है. वह शो हो रहा है हजारों रुपए ब्याज देना होगा टोटल जाएगा.

आपका ₹580800 हो जाएगा. यहां पर अपने लौंडा अमाउंट उसके बाद अपना देना डालना होगा और यहां पर आपको पूरा रिजल्ट्स हो जाएगा और कितना आपको इंटर जोड़ करके आप का टोटल कितना अमाउंट हो जाएगा. बात करते हैं कि करने के कितने तरीके होते हैं मासिक किस्त यानी के यमाई के भुगतान करने के आम तौर पर 2 तरीके होते हैं.

EMI के भुगतान के तरीके


 जिसमें पहला तरीका होता है ऑनलाइन का और दूसरा होता है ऑफलाइन का ईएमआई भुगतान के.

ऑनलाइन तरीके में आपको लोन लेते समय ही टाइम की हुए चयनित डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल देनी होती है.

हर महीने आपके अकाउंट से अमाउंट होता है. नखत पैसों का भुगतान करना होता है.



तो आपने जाना कि यह मैं क्या होती है कैसे काम करती है और यह माई की कैलकुलेशन कैसे की जाती है अगर आपको पसंद आई है तो उसको लाइक करिए अपने फ्रेंड से शेयर करें और कमेंट करते हैं